अपने ऑनलाइन स्टोर को लॉन्च करने के लिए शॉपक्लूज डेवलपमेंट चेकलिस्ट

 अपने ऑनलाइन स्टोर को लॉन्च करने के लिए शॉपक्लूज डेवलपमेंट चेकलिस्ट

Nishant Chandravanshi

ईकामर्स वेबसाइट के विकास में बहुत सारी मेहनत, समय और पैसा जाता है। आप अनुसंधान करते हैं, सबसे अच्छे डेवलपर्स में लाते हैं, और एक वेबसाइट बनाने के लिए सभी बुनियादी बातों को शामिल करते हैं जो आपकी दृष्टि को वास्तविकता में लाता है। यह वेबसाइट लॉन्च करने का समय है !! आप उत्साहित हैं। लेकिन अगर आप सबसे छोटे विवरण को याद करते हैं और आपके पास इसे सुधारने का समय नहीं है। आपकी उत्तेजना चिंता में बदल जाएगी। आप व्याकुल होंगे और चीजों को सही बनाने की कोशिश कर सकते हैं।


आप अव्यवस्थित होने के इस डर से कैसे बच सकते हैं और सुनिश्चित करें कि प्रक्षेपण सुचारू रूप से बंद हो जाए? Shopify वेब डेवलपमेंट कंपनी के पास सभी आवश्यक पहलुओं को कवर करने वाला एक चेकलिस्ट है जिसे आपके ऑनलाइन स्टोर के लाइव होने से पहले संबोधित करने की आवश्यकता है।


यह चेकलिस्ट आपको यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है कि आपके ऑनलाइन स्टोर को लॉन्च करने से पहले आपके आवश्यक बिंदुओं की जांच की जाए:


 1. समीक्षा सामग्री और पृष्ठ नेविगेशन-

अपने ऑनलाइन स्टोर से उत्पाद खरीदने से पहले, उपभोक्ता आपकी कंपनी और आप तक पहुंचने के तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं। आपके पास अपनी वेबसाइट पर 'हमारे बारे में' और 'हमसे संपर्क करें' अनुभाग होना चाहिए। होम पेज व्यवसाय का सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठ है। इसकी सामग्री (लोगो, कंपनी का नाम और डिज़ाइन) स्पष्ट होनी चाहिए, और एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर नेविगेशन चिकनी होनी चाहिए। एक FAQ सेक्शन भी शामिल करें और उन सवालों के जवाबों के साथ महत्वपूर्ण प्रश्नों को सूचीबद्ध करें जिनके बारे में आपके ग्राहक पूछताछ कर रहे हैं। साइट पर एक साइटमैप जोड़ें, जो सीधे नेविगेशन के साथ सभी पृष्ठों को सूचीबद्ध करता है।


2. एसएमएस और ईमेल अधिसूचना की समीक्षा करें-

हर बार जब कोई वस्तु आपके स्टोर से खरीदी जाती है, तो आइटम के साथ एक ईमेल और एसएमएस अधिसूचना और शिपिंग विवरण ग्राहक को प्रमाण के रूप में भेजे जाते हैं कि खरीद की गई है।


Shopify आपको हर खरीदारी पर स्वचालित ईमेल सूचनाएं जोड़ने की अनुमति देता है। एसएमएस और ईमेल के माध्यम से जो संदेश सामग्री भेज रहे हैं, उसे दोबारा जांचें।


3. बिक्री चैनल जोड़ें

मल्टी-चैनल रिटेलिंग उत्पादकता बढ़ाता है और बिक्री बढ़ाता है। अपने उत्पादों को कई प्लेटफार्मों पर उपलब्ध कराने के लिए अमेज़ॅन, ईबे और सोशल मीडिया जैसे बिक्री चैनल जोड़ें, और एकल शॉपिफ़ इंटरफ़ेस के माध्यम से सभी ऑर्डर और इन्वेंट्री का प्रबंधन करें।


4. एक कस्टम डोमेन जोड़ें

ब्रांड की पहचान जरूरी है। उपभोक्ता आपके व्यवसाय की पहचान उसके नाम से करते हैं। ब्रांड पहचान के अलावा, आपकी कंपनी में एक कस्टम डोमेन जोड़ने से ग्राहकों के लिए इसका URL याद रखना आसान हो जाता है। लेकिन एक डोमेन नाम जो आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा है। अपना ऑनलाइन स्टोर खोलते समय यह पहली बात है।


5. कई भुगतान गेटवे एकीकृत करें

आप भुगतान गेटवे के बिना अपने ऑनलाइन स्टोर का प्रबंधन नहीं कर सकते। उपयुक्त भुगतान गेटवे और उसके एकीकरण की अनदेखी आपके संभावित ग्राहकों को खो सकती है। ग्राहक भुगतान गेटवे की एक सीमा के साथ एक त्वरित और आसान चेक आउट प्रणाली चाहते हैं। कई भुगतान गेटवे को एकीकृत करना और क्रेडिट, डेबिट कार्ड और वॉलेट के माध्यम से भुगतान स्वीकार करना आपके व्यवसाय को उल्लेखनीय रिटर्न दे सकता है।


6. पृष्ठ अनुकूलन पर जोर दें और Analytics टूल जोड़ें-

यदि लोड होने में समय लग रहा है तो वेबसाइट छोड़ने में आगंतुक को 3 सेकंड लगते हैं। पृष्ठ लोड समय को कम करने के लिए वेबसाइट पर सभी छवियों और सीएसएस का अनुकूलन करें। कृपया सही फ़ाइल प्रारूप चुनें, थंबनेल का अनुकूलन करें, चित्रों के लिए उचित ऑल्ट टैग जोड़ें और इसके तेज़ लोडिंग के लिए इसका आकार कम करें।


अपने व्यावसायिक विकास का विश्लेषण करने के लिए Shopify विश्लेषिकी जोड़ें। आप आगंतुकों के बारे में गहराई से विस्तार के लिए Google Analytics जैसे तृतीय-पक्ष टूल भी जोड़ सकते हैं।


निष्कर्ष

Shopify चेकलिस्ट अंतिम दिन विफलताओं को कम करने के लिए एक सहायता है। सुनिश्चित करें कि चेकलिस्ट में प्रत्येक सूचक को वेब स्टोर के सुचारू लॉन्च के लिए जांचा और सत्यापित किया गया है। एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय के निर्माण के लिए संवर्द्धन और सुधार के लिए हमेशा गुंजाइश है। एक अनुभवी Shopify वेब डेवलपमेंट कंपनी एक चेकलिस्ट बनाने में आपका मार्गदर्शन कर सकती है और आपको एक ठोस शुरुआत करने की सुविधा प्रदान कर सकती है।

Source

https://www.facebook.com/DigiManakoo/videos

https://www.facebook.com/watch/113628060503325/784406352397959/

https://www.facebook.com/watch/113628060503325/3718405828177661/

https://www.facebook.com/watch/113628060503325/3152240161572492/

https://www.facebook.com/watch/?v=337710080831526

https://www.facebook.com/watch/?v=650407035676097

https://www.facebook.com/watch/?v=1023194974829420

https://www.facebook.com/DigiManakoo/live_videos

https://www.facebook.com/DigiManakoo/events

https://www.facebook.com/DigiManakoo/about

https://www.facebook.com/DigiManakoo/community

https://www.facebook.com/DigiManakoo/photos

https://www.facebook.com/media/set/?vanity=DigiManakoo&set=a.113628110503320

https://www.facebook.com/media/set/?vanity=DigiManakoo&set=a.113628110503320

https://www.facebook.com/media/set/?vanity=DigiManakoo&set=a.113628307169967





Comments

Popular posts from this blog

कीट प्रबंधन गुणों की रक्षा के लिए आवश्यक है, लेकिन पर्यावरण के अनुकूल तरीके से

खाना पकाने के लिए गुणवत्ता कार्बनिक जैतून का तेल खरीदें